सीबीएसई DigiLocker APP में करेगा 10वीं, 12वीं की मार्कशीट जारी

 

सीबीएसई बोर्ड सत्र 2020 में परीक्षा देने वाले छात्रों को डिजिटल रूप से भी मार्कशीट प्रदान करेगा। सीबीएसई की 10वीं कक्षा में इस बार करीब 18.89 लाख व 12वीं में 12.03 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इन सभी छात्रों में से इस बार सीबीएसई की परीक्षा में बैठने वाले सभी छात्रों को डिजिलॉकर ऐप (DigiLocker APP) में मार्कशीट दी जाएगी। इसके लिए छात्रों के मोबाइल पर डिजिलॉकर ऐप होना बेहद जरूरी है।

आपको बता दें कि दसवीं व बारहवीं का रिजल्ट घोषित होने के बाद छात्रों की मार्कशीट की हार्डकॉपी  उनके स्कूल भेज दी जाती है। वहीं सीबीएसई छात्रों को उनकी सॉफ्टकॉपी डिजिलॉकर ऐप पर भेजेगा।   

DigiLocker App क्या है?

डिजिलॉकर एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो आधार कार्ड और मोबाइल नंबर से जुड़ा हुआ होता है। इस ऐप में आप अपने सभी शैक्षिक व गैरशैक्षिक दस्तावेजों को स्टोर कर सकते हैं। यह प्लेटफ़ॉर्म डिजिटल इंडिया पहल के अंतर्गत भौतिक दस्तावेजों का उपयोग व इस्तेमाल की आवश्यकता को कम करने के लिए बनाया गया है। इस ऐप में छात्र अपने दस्तावेज क्लाउड कंप्यूटिंग के तहत डिजिटल रूप में सुरक्षित रख सकते हैं। यह ऐप भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के द्वारा तैयार किया गया है।

 

छात्र कैसे कर सकते हैं उपयोग

सीबीएसई की ओर से 10वीं व 12वीं के लिए रिजल्ट घोषित होने के बाद छात्रों को उनकी मार्कशीट की कॉपी डिजिलॉकर ऐप में भेजी जाएगी। सीबीएसई मार्कशीट भेजने के बाद छात्रों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर यूजरनेम (Username) व आईडी (ID) एसएमएस के जरीए भेजता है। इस यूजरनेम व आईडी को ऐप में भरने के बाद छात्र अपनी मार्कशीट आसानी से देख सकते हैं।

मार्कशीट पाने के लिए छात्रों को क्या करना होगा

सीबीएसई की ओर से यह सुविधा अपने छात्रों को दी जा रही हैं। सीबीएसई के पास जिन छात्रों के मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं हैं वह भी इस सुविधा के तहत अपनी मार्कशीट प्राप्त कर सकते हैं। इन छात्र को अपनी मार्कशीट पाने के लिए डिजिलॉकर ऐप में साइन-अप (Signup) करना जरूरी होगा।  

डिजिटल शिक्षा भी आपके लिए महत्वपूर्ण

आज के दौर में डिजिटल शिक्षा भी बेहद आवश्यक हो चली है। लॉकडाउन के बाद से ही ऑनलाइन शिक्षा के प्रचलन में काफी बढ़ोतरी देखी गई। लॉकडाउन में देश के लोकप्रिय स्टडी प्लेटफॉर्म ब्राइट ट्यूटी में छात्रों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है और यह सब उनके द्वारा पढ़ाई को डिजिटल रूप में सीखने की इच्छा के कारण हुआ है।

ब्राइट ट्यूटी के कोर्स पर पांच लाख से अधिक छात्र भरोसा करते हैं। यह प्लेटफॉर्म सीबीएसई, आईसीएसई, हरियाणा, यूपी व बिहार सहित 20 से अधिक बोर्ड के कोर्स को कवर करता है। ब्राइट ट्यूटी कक्षा 3 से 10वीं तक के छात्रों को ऑनलाइन व ऑफलाइन कोर्स (Online-Offline course) प्रदान करता है। इसके कोर्स में आपको वीडियो लेक्चर्स, असाइनमेंट्स (assignments), बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ’s) और विशेष परीक्षा किट (Exam preparation kit) प्रदान की जाती है। यह कोर्स हिंदी, अंग्रेजी और बाईलिंग्वल (हिंदी-अंग्रेजी मिश्रित) भाषा में तैयार किये गए हैं। ब्राइट ट्यूटी के सभी कोर्स अनुभवी शिक्षकों व अन्य एक्सपर्ट्स द्वारा तैयार किये गए हैं। हमारी टीम के शिक्षक सभी छात्रों की सीखने की क्षमताओं का ध्यान रखते हुए प्रत्येक टॉपिक के वीडियो बेहद सरल व रोचक बनाते हैं।

यह प्लेटफॉर्म छात्रों को परीक्षा में बेहतर रूप से प्रदर्शन करने के लिए तैयार करता है। इसके साथ ही इसके कोर्स किफायती दरों पर उपलब्ध हैं। जिनको कोई भी छात्र आसानी से खरीद सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments